वेबसाइट के लिए बढ़िया डोमेन नेम कैसे चुने?

Share:
जब आप वेबसाइट बनाना चाहते है तो सबसे इम्पोर्टेन्ट काम होता है अपने वेबसाइट के लिए एक ऐसा डोमेन नेम चुनना जो सर्च में आसानी से आये (ये सबसे पहला स्टेप होता है अपने वेबसाइट को सक्सेस की तरफ लेजाने का) जिसकी मदद से हमारे वेबसाइट को सर्च में बढ़िया रैंकिंग मिलती है. इस आर्टिकल में मैं आपको वेबसाइट के लिए बढ़िया डोमेन नेम कैसे चुने के बारे में कुछ टॉप टिप्स बता रहा हूँ. जिनकी हेल्प से आपको अपनी वेबसाइट के लिए बढ़िया डोमेन नेम चुनने में आसानी होगी.

वेबसाइट का डोमेन चुनना बिलकुल वैसे ही होता है जैसे हम बच्चे के जन्म लेने के बाद उसके लिए बढ़िया नाम चुनते है. क्युकी वो नाम लाइफटाइम उसकी पहचान बन जाता है. ठीक वैसे ही आपको अपनी वेबसाइट का भी नेम बहुत सोच समझ कर रखना है.

हर कोई चाहता है की उसकी साइट का नेम सबसे अलग और सबसे बढ़िया हो परन्तु वेबसाइट के लिए एक बढ़िया डोमेन नेम चुनना आसान नहीं है. खास कर नए ब्लॉगर को इसमें सबसे ज्यादा परेशानी होती है. तो चलिए मैं आपके इस काम को थोड़ा आसान बना देता हूँ. मैं दावा करता हूँ की आप नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़ने के बाद अपने वेबसाइट के लिए बढ़िया डोमेन नेम का चुनाव आसानी से कर पाएंगे.

वेबसाइट के लिए बढ़िया (हाई क्वालिटी) डोमेन नेम कैसे सेलेक्ट करे (सबसे ज्यादा मशहूर और कॉमन): 
डोमेन नेम .com, .org, .net, .in, .us...इत्यादि Top Level डोमेन है जो दुनिया में सबसे ज्यादा यूज़ होते है. Top Level डोमेन नेम जल्दी रैंक होता है इसलिए हमे Top Level डोमेन नेम ही चुनना चाहिए.

वैसे .tk, .mobi, .online, .website जैसे डोमेन नेम बहुत है. परन्तु आपको ऐसा डोमेन नेम चुनना है जो आपके वेबसाइट में चार चाँद लगा दे और आपकी इंटरनेट पर सबसे अलग पहचान बन जाये.

#1: छोटा डोमेन नेम बढ़िया होता है
डोमेन नेम अगर छोटा होता है तो अच्छा रहता है, लोगो को आसानी से याद हो जाता है और उसको वो डायरेक्ट भी टाइप करके आपके वेबसाइट पर आ सकते है. मेरा सलाह है की आप 10 शब्द से ज्यादा  यूज़ ना करे.

#2: याद रखने में आसान हो
डोमेन नेम ऐसा होना चाहिए जो याद रखने में आसान हो, जिसको कोई भी आसानी से याद रख सके. डोमेन में ऐसे ही शब्द यूज़ करे जो आपकी वेबसाइट से सम्बंधित हो. इसका ये फ़ायदा है की अगर कोई आपकी वेबसाइट पर डायरेक्टली भी आ सकता है क्यूंकि उसको आपके वेबसाइट का डोमेन नेम याद है और वो किसी को रेकमेंड भी कर सकता है.

#3: शब्द इस्तेमाल करे
कहने का मतलब ये है की ऐसे शब्द यूज़ करे डोमेन नेम में जो आपके वेबसाइट को Describe करे. इससे ये फ़ायदा होगा की विजिटर आपके डोमेन नेम को देख कर भी अंदाजा लगा सकता है की वेबसाइट पर Content क्या होगा.

* जैसे मान लीजिये आपकी कोई वेबसाइट है Jokes रिलेटेड तो आप उसके लिए कुछ ऐसा डोमेन ले जिसमें Jokes शब्द का यूज़ हो.

एक बात का ध्यान रखे किसी डोमेन की Copy ना करे, खुद का Brand बनाये. आप कुछ ऐसे शब्द भी ले सकते है जिनका कोई मतलब नहीं हो पर छोटे हो. जैसे Labnol.org जो India की Popular Blogger वेबसाइट है.

#4: Number और Hyphens यूज़ नहीं करे
डोमेन नेम में शब्द के साथ-साथ Number (1234) और Hyphens (-) यूज़ कर सकते है, पर मैं आपसे कहूँगा की इनको यूज़ नहीं करे. ये याद रखने में मुश्किल होता है और टाइप करने में भी दिक्कत होता है.

#5: सबसे हट कर हो
शुरू में बहुत लोग ये गलती करते है की जो पहले से वेबसाइट है उसके डोमेन नेम में कुछ ऐड करके अपना डोमेन नेम रजिस्टर कर लेते है, पर ऐसे में उनको निराशा ही हाथ लगती है, क्यूंकि ऐसे में लोगो की नजर में वो एक Copy-Cat कहलाते है और अगर आपको सक्सेस होना है तो आपका दूसरे से कोई अलग डोमेन नेम भी होना चाहिए जिससे आपको पहचाना जाये.

#6: बोलने में आसान हो
इसका सबसे बड़ा फायदा ये है, की कोई अगर आपके वेबसाइट से रिलेटेड किसी टॉपिक के बारे में बात करेगा तो हो सकता है वो आपके वेबसाइट को रेकमेंड कर सकता है क्यूंकि आपके वेबसाइट का डोमेन नेम बोलने में आसान है इसीलिए  उसे ये डोमेन नेम याद भी आसानी से हो जाता है.

Facebook, Twitter और Google+ Page भी बनाये अपनी वेबसाइट के लिए.

#7: 3 शब्द से ज्यादा नहीं
डोमेन नेम जहाँ तक हो सके छोटा ही रखे, पर अगर कोई बढ़िया डोमेन नेम नहीं मिल रहा है तो आप बड़ा डोमेन नेम ले सकते है. परन्तु मैं आपको Suggest करुगा की आप 3 शब्द से ज्यादा यूज़ डोमेन नेम में नहीं करे. जैसे – Live Bihar News

#8: वेबसाइट का नाम और डोमेन नेम
आपकी वेबसाइट का डोमेन नेम और आपकी वेबसाइट का नाम अलग-अलग हो सकता है, पर मैं आपको Suggest करुगा की दोनों का नेम Same ही रखे. इससे वेबसाइट के नेम को याद रखने में आसानी होती है विजिटर को.

#9: डोमेन नेम Generator का इस्तेमाल करे
हम सब इंसान है, और सबकी सोचने की limit होती है. दरसल, होता ये है की कुछ समझ नहीं आता की कैसा डोमेन नेम ले जो बढ़िया हो तो आप उसके लिए ऑनलाइन कुछ वेबसाइट है उसका इस्तेमाल कर बढ़िया डोमेन नेम चुन सकते हो. ये कुछ बढ़िया डोमेन नेम Generator वेबसाइट है: Domjax, BustaName, Impossibility.

कुछ बातें जो ध्यान रखे डोमेन नेम को खरीदते वक्त
#10: क़ानूनी
थोड़ा टाइम ये सर्च करने में भी लगाए की जो आपने डोमेन नेम चुना है कहीं वो पहले किसी कंपनी का तो नहीं था, नहीं तो बाद में ऐसा हो की आप अपनी वेबसाइट को बढ़िया बनाने में लगे हो और कोई आप पर केस कर दे.

#11: थोड़ा टाइम दे
जब आपको बढ़िया डोमेन नेम मिल जाये उसके बाद भी थोड़ा टाइम और सर्च करे कोई और दूसरा डोमेन नेम है जो पहले वाले से बढ़िया हो.

आखिरी में सिर्फ ये कहना चाहूंगा की किसी की Copy नहीं करे, खुद की Brand बनाये, क्यूंकि मैंने देखा है बहुत लोग सिर्फ ये करते है की दूसरे के डोमेन नेम का कोई और Extension ले लेते है (जैसे .online, .website, .blog, .us, .uk ...इत्यादि) और अपनी वेबसाइट बना लेते है पर उसे आगे चल कर बहुत नुकसान होता है.

डोमेन नेम क्या है और डोमेन नेम कहाँ से और कैसे खरीदें?

मैं आशा करता हूँ आपको ये पोस्ट पढ़ कर डोमेन नेम चुनने में आसानी होगी. अगर हाँ तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरूर करे 😊 और हाँ यदि आपको कोई भी हेल्प चाहिए तो कमेंट करें हमे आपकी हेल्प करने में ख़ुशी 😊 होगी.